(Hindi) Daily Current Affairs

30 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

29 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

28 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

कर्रेंट अफेयर्स 27 अक्टूबर 2018

कर्रेंट अफेयर्स 26 अक्टूबर 2018

कर्रेंट अफेयर्स 25 अक्टूबर 2018

कर्रेंट अफेयर्स 24 अक्टूबर 2018

[amazon_link asins=’B07JFLVKPH’ template=’ProductCarousel’ store=’myupsc61-21′ marketplace=’IN’ link_id=’8a257d72-d748-11e8-a57e-5dcdc40c6e2b’]

भारत, म्यांमार सिट्टवे बंदरगाह के संचालन पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करें

भारत और म्यांमार ने सिट्टवे बंदरगाह के संचालन और रखरखाव (ओ एंड एम) के लिए निजी बंदरगाह ऑपरेटर की नियुक्ति के लिए समझौता ज्ञापन, पलात्वा अंतर्देशीय जल टर्मिनल और संबंधित सुविधाओं को कलादान मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट में शामिल किया। एमओयू पर भारत सरकार (जीओआई) की तरफ से विदेश सचिव विजय गोखले और म्यांमार सरकार की तरफ से परिवहन और संचार मंत्रालय के स्थायी सचिव यू विन खंत ने हस्ताक्षर किए।

म्यांमार में सिट्टवे बंदरगाह भारत के भूमिगत उत्तर-पूर्व क्षेत्र को मिजोरम के माध्यम से बंगाल की खाड़ी से जोड़ देगा।

यह भारत की अधिनियम पूर्व नीति के कार्यान्वयन में भी महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा, पूरे क्षेत्र में नौकरी निर्माण और विकास में योगदान देगा, खासतौर पर म्यांमार के संघर्ष में राखीन और चिन राज्यों में।

पर्यावरण मंत्रालय ने हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली अभियान शुरू किया

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली अभियान शुरू किया है जिसका लक्ष्य है कि दीवाली समारोहों के बाद प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों को विशेष रूप से प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से क्रैकर्स के अत्यधिक विस्फोट के कारण हवा और शोर प्रदूषण में महत्वपूर्ण योगदान होता है।

यह अभियान 2017-18 में बच्चों को हानिकारक आग क्रैकर्स के बारे में जानकारी देने के लिए शुरू किया गया था और उन्हें दिवाली को पर्यावरण के अनुकूल ढंग से मनाने और आग क्रैकर्स खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित नहीं किया गया था, बल्कि उनके लिए रहने वाले गरीब और वंचित बच्चों के लिए उपहार, भोजन वस्तुएं या मिठाई खरीदना इलाके।

यह अभियान बेहद सफल था और 2017 में दीवाली के बाद हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई थी, जो 2016 में अनुभव किया गया था।

फली एस नरीमन ने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए 19 वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया

प्रसिद्ध न्यायवादी फली एस नरीमन (89) को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए 19वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पुरस्कार प्रदान किया था।

वह भारत के सबसे प्रतिष्ठित संवैधानिक वकीलों में से एक हैं और उन्होंने कई प्रमुख मामलों पर तर्क दिया है।

 वह मई 1972 से जून 1975 से भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे। उन्हें पद्म भूषण (1991), पद्म विभूषण (2007) और ग्रुबर पुरस्कार फॉर जस्टिस (2002) से सम्मानित किया गया है। उन्हें राज्यसभा के सदस्य, एकल अवधि (1999-2005) के लिए संसद के ऊपरी सदन के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

 

 ड्रुज़बा-III: रूस और पाकिस्तान पाकिस्तान में सैन्य अभ्यास कर रहे हैं

पाकिस्तान में पाकिस्तान और रूसी विशेष बलों के बीच संयुक्त द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास ड्रुज़बा 2018 (मैत्री 2018) शुरू हुआ है। यह अभ्यास पाकिस्तान के खैबर-पख्तुनख्वा के नौशेरा जिले के उत्तर-पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। दो सप्ताह के लंबे सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और निर्माण करना है।

रूस और पाकिस्तान के बीच ड्रुज़बा सैन्य अभ्यास 2016 में शुरू किया गया था। “ड्रुज़बा” रूसी शब्द है, जिसका अर्थ है “मित्रता”। इसका पहला संस्करण अक्टूबर, 2016 में उत्तरी पाकिस्तान के रट्टू में सेना उच्च ऊंचाई स्कूल में आयोजित किया गया था।

 द्विपक्षीय प्रशिक्षण सहयोग समझौते के तहत दोनों देशों के बीच यह तीसरा संयुक्त सैन्य ड्रिल होगा। अभ्यास के इस संस्करण में, दो देशों की सशस्त्र बलों के सैनिक सैनिक समुद्र तल से 1,400 मीटर की ऊंचाई पर कार्य करेंगे।

 

भारत, चीन सुरक्षा सहयोग पर समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं

भारत और चीन ने आंतरिक सुरक्षा सहयोग पर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों देशों के बीच इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने वाले पहले समझौते हैं। समझौते पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के राज्य काउंसिलर और लोक सुरक्षा मंत्री झाओ केज़ी ने नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए।

समझौते ने राजनाथ सिंह और झाओ की सह-अध्यक्षता में द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर पहली उच्च स्तरीय बैठक का पालन किया।

झाओ 21 से 25 अक्टूबर, 2018 तक भारत की यात्रा के दौरान 30 से अधिक चीनी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे। चीन के राज्य काउंसिलर और लोक सुरक्षा मंत्री के रूप में, चीन में दिन-प्रतिदिन कानून प्रवर्तन के लिए ज़िम्मेदार है और लगभग 19 लाख कर्मियों का आदेश.

 

[1] वर्ष 2018 का मैन बुकर पुरस्कार निम्नलिखित में से किसे प्रदान किया गया?

 

(A) एना बर्न्स

 

(B) जे के रोलिंग

 

(C) अमीश त्रिपाठी

 

(D)  रॉबिन रॉबर्टसन

 

उत्तर : (a)

हाल ही में उत्तरी आयरलैंड की लेखिका एना बर्न्स ने प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार 2018 जीत लिया। एना बर्न्स को उनके प्रसिद्ध उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिये यह पुरस्कार दिया गया। यह मैन बुकर पुरस्कार का 50वाँ संस्करण है। एना 50,000 पौंड (66,000 डॉलर) की राशि वाले इस मैन बुकर पुरस्कार को जीतने वाली उत्तरी आयरलैंड की पहली लेखिका हैं।

बर्न्स की लिखी ‘मिल्कमैन’ किताब एक ऐसी सशक्त युवा महिला की कहानी है जो एक ऐसे शख्स का सामना करती है, जो यौन उत्पीड़न के लिये पारिवारिक रिश्तों, सामाजिक दबाव और राजनीतिक निष्ठा जैसे हथियारों का इस्तेमाल करता है।

[2] हाल ही में किस विकसित देश ने नशीले पदार्थ मारिजुआना को कानूनी रूप से वैध घोषित कर दिया?

(A)अमेरिका

(B)ब्रिटेन

(C)कनाडा

(D)ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : (c)

हाल ही में कनाडा आनंददायक मारिजुआना (गांजा) को वैध बनाने वाला पहला औद्योगिक देश बन गया। यह दिन देश के लिये ऐतिहासिक था क्योंकि वयस्क कनाडाई लगभग एक शताब्दी के लंबे प्रतिबंध के बाद कानूनी रूप से आनंददायक मारिजुआना का सेवन करने में सक्षम होंगे। कनाडा के बड़े शहरों में दुकानों की कमी के बावजूद, उपभोक्ता प्रांतीय सरकारों या लाइसेंस प्राप्त खुदरा विक्रेताओं से कानूनी तौर पर मारिजुआना ऑनलाइन खरीद सकते हैं। मारिजुआना को कानूनी मान्यता देने वाला कनाडा विश्व का दूसरा और सबसे बड़ा देश भी बन गया है। सबसे पहले उरूग्वे ने इसे कानूनी तौर पर वैधता प्रदान की थी। इन दोनों देशों को छोड़कर दुनिया भर में इसे मादक पदार्थ मानते हुए इसकी बिक्री पर रोक है। इसे सिर्फ दवाओं में सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।

[3] डीप सबमर्जेन्स रेस्क्यू व्हीकल के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

डीएसआरवी दो चालक दल द्वारा संचालित किया जाता है और यह निष्क्रिय पनडुब्बी से एक बार में 50 कर्मियों को बचाने में सक्षम है।

डीएसआरवी गहरे पानी में डूबी पनडुब्बियों में बचाव कार्य करने में बेहद सक्षम है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

(A)केवल 1

(B)केवल 2

(C)1 और 2 दोनों

(D)न तो 1 और न ही 2

उत्तर : (b)

हाल ही में पश्चिमी नौसेना कमान ने डीएसआरवी (डीप सबमर्जेन्स रेस्क्यू व्हीकल) के शुरूआती परीक्षण सफलतापूर्वक किये हैं। इससे भारतीय नौसेना की ताकत बहुत बढ़ गई है। डीएसआरवी तीन चालक दल द्वारा संचालित किया जाता है और वह निष्क्रिय पनडुब्बी से एक बार में 14 कर्मियों को बचाने में सक्षम है। परीक्षणों के पूरा हो जाने के बाद भारतीय नौसेना विश्व की प्रमुख नौसेनाओं के उस छोटे समूह में शामिल हो जाएगी, जिनके पास समेकित पनडुब्बी बचाव क्षमता मौजूद है। अतः कथन 1 सही नहीं है।

डीएसआरवी गहरे पानी में डूबी पनडुब्बियों में बचाव कार्य करने में बेहद सक्षम है। परीक्षणों के दौरान डीएसआरवी ने 666 मीटर गहराई तक गोता लगाने में कामयाबी हासिल की। भारतीय जल क्षेत्र में पहली बार किसी ‘मानवचालित वाहन’ ने इतनी गहराई तक पहुँचने का यह कारनामा कर दिखाया है। अतः कथन 2 सही है।

उत्तर : (b)

 

हाल ही में पश्चिमी नौसेना कमान ने डीएसआरवी (डीप सबमर्जेन्स रेस्क्यू व्हीकल) के शुरूआती परीक्षण सफलतापूर्वक किये हैं। इससे भारतीय नौसेना की ताकत बहुत बढ़ गई है। डीएसआरवी तीन चालक दल द्वारा संचालित किया जाता है और वह निष्क्रिय पनडुब्बी से एक बार में 14 कर्मियों को बचाने में सक्षम है। परीक्षणों के पूरा हो जाने के बाद भारतीय नौसेना विश्व की प्रमुख नौसेनाओं के उस छोटे समूह में शामिल हो जाएगी, जिनके पास समेकित पनडुब्बी बचाव क्षमता मौजूद है। अतः कथन 1 सही नहीं है।

डीएसआरवी गहरे पानी में डूबी पनडुब्बियों में बचाव कार्य करने में बेहद सक्षम है। परीक्षणों के दौरान डीएसआरवी ने 666 मीटर गहराई तक गोता लगाने में कामयाबी हासिल की। भारतीय जल क्षेत्र में पहली बार किसी ‘मानवचालित वाहन’ ने इतनी गहराई तक पहुँचने का यह कारनामा कर दिखाया है। अतः कथन 2 सही है।

[4] हाल ही में जारी की गई ‘इंवेस्टमेंट ट्रेंड मॉनीटर’ नामक रिपोर्ट के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

रिपोर्ट के अनुसार, 22 अरब डॉलर के एफडीआई के साथ भारत इस अवधि के दौरान सबसे ज़्यादा एफडीआई प्राप्त करने वाली शीर्ष अर्थव्यवस्था है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक संदर्भ में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में आई गिरावट मुख्य रूप से समृद्ध देशों में देखी गई।

विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में 2017 के मुकाबले इस वर्ष की पहली छमाही में एफडीआई प्रवाह में चार फीसदी की गिरावट आई।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

(A)केवल 1 और 2

(B)केवल 1 और 3

(C)केवल 2 और 3

(D)1, 2 और 3

 

उत्तर : (c)

हाल ही में व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTA(D)द्वारा जारी की गई ‘इंवेस्टमेंट ट्रेंड मॉनीटर’  नामक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया में भारत ने 22 अरब डॉलर के एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) प्रवाह को आकर्षित किया जिससे भारत इस अवधि के दौरान सबसे ज़्यादा एफडीआई प्राप्त करने वाली शीर्ष 10 सर्वाधिक आकर्षक अर्थव्यवस्थाओं में पहुँचने में कामयाब रहा। हालाँकि चीन एफडीआई का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है, जिसने वर्ष 2018 की पहली छमाही में अनुमानतः 70 अरब डॉलर के एफडीआई अंतर्वाह को आकर्षित किया। अतः कथन 1 सही नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी कर सुधारों के चलते मूल अमेरिकी कंपनियों द्वारा उनकी सहयोगियों से विदेशों में एकत्रित घरेलू आय की बड़ी राशि को अपने देश में वापस मँगाए जाने के कारण वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश इसी अवधि में 41 प्रतिशत घटकर 470 अरब डॉलर हो गया है। जो कि 2017 की इसी अवधि में 794 अरब डॉलर था। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में आई यह गिरावट मुख्य रूप से समृद्ध देशों में देखी गई, जिसमें आयरलैंड (81 अरब डॉलर की कमी) और स्विट्जरलैंड (77 अरब डॉलर की कमी) प्रमुख रूप से शामिल हैं। अतः कथन 2 सही है।

[5] ‘ओनीर’ प्रणाली के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान अनुसंधान संस्थान, कोलकाता द्वारा ट्रेडमार्क ‘ओनीर’ के तहत पेयजल कीटाणुशोधन प्रणाली का विकास किया गया है।

यह प्रणाली हानिकारक बैक्टीरिया या वायरस को नष्ट नहीं कर पाती है बल्कि केवल जल को अच्छी तरह से छान देती है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

(A)केवल 1

(B)केवल 2

(C)1 और 2 दोनों

(D)न तो 1 और न ही 2

उत्तर : (d)

हाल ही में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद-भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान (CSIR-IITR), लखनऊ ने ट्रेडमार्क ‘ओनीर’ के तहत एक अभिनव प्रौद्योगिकी ‘पेयजल कीटाणुशोधन प्रणाली’ विकसित की है। CSIR-IITR द्वारा विकसित ओनीर केवल 2 पैसे प्रति लीटर की दर से सुरक्षित एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराएगा। सामुदायिक स्तर के मॉडल की क्षमता 450 लीटर प्रति घंटा है जिसे 5,000 से 1 लाख लीटर प्रति दिन तक बढ़ाया जा सकता है। अतः कथन 1 सही नहीं है।

यह प्रणाली जल का निरंतर उपचार करती है और बीमारी पैदा करने वाली बैक्टीरिया, वायरस, कवक, प्रोटोजोआ, सिस्ट आदि को नष्ट करती है ताकि घरेलू एवं सामुदायिक पेयजल के लिये (बीआईएस, डब्ल्यूएचओ आदि द्वारा) निर्धारित राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। यह प्रौद्योगिकी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिये काफी मददगार साबित होगी क्योंकि यह सौर ऊर्जा से संचालित हो सकती है।

Daily Current Affairs in Hindi 23.10.2018

[amazon_link asins=’B07JFLVKPH’ template=’ProductCarousel’ store=’myupsc61-21′ marketplace=’IN’ link_id=’5f742a1a-d67b-11e8-9dd2-519ef79d6043′]

  1. हॉल ही में, किसके नाम परहिमालयकी 4 चोटियों के नाम रखे गये है?
    A. पं दीनदयान उपाभ्याय
    B. अटल बिहारी बाजपेयी
    C. जवाहर लाल नेहरू
    D. इनमें से कोई नहीं
  1. दुनिया में9वांसबसे मूल्यवान ब्रांड कौन सा है?
    A. चीन
    B. जापान
    C. भारत
    D. अमेरिका
  1. हॉल ही मे, राष्ट्रीय पुलिस स्मृतिका उ्दघाटन किसने किया है?
    A. नरेन्द्र मोदी
    B. निर्मला सीतारमण
    C. अरूण जेटली
    D. राजनाथ सिंह
  1. हॉल ही मे, राष्ट्रीय पुलिस डेमनाया गया है?
    A. 21 अक्टूबर
    B. 20 अक्टूबर
    C. 19 अक्टूबर
    D. इनमें से कोई नहीं
  1. हॉल ही में, 12वां एशियन रक्षामंत्रियों की बैठक कहाँ पर हुई है?
    A. भारत
    B. जापान
    C. चीन
    D. अमेरिका
  2. हॉल ही मे, दुनिया का सबसे लम्बा पुलकहाँ बनाया गया है?
    A. भारत
    B. जापान
    C. चीन
    D. अमेरिका

Ans-C

  1. कोप इण्डिया यु्द्धाभ्यासभारत, अमेरिका और किस देश के मध्य होगा?
    A. भारत
    B. जापान
    C. चीन
    D. अमेरिका
  1. हॉल ही मे, पहले एम्फीबियन विमान AG-600का सफल परीक्षण किस देश ने किया है?
    A. भारत
    B. जापान
    C. चीन
    D. अमेरिका
  1. हॉल ही मे, किस राज्य नेमहिलाओं को 50% आरक्षणदेने की घोषणा की है?
    A. उत्तर प्रदेश
    B. पंजाब
    C. मध्य प्रदेश
    D. राजस्थान
  2. 2019 अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलोंकी मेजबानी कौन सा देश करेगा?
    A. भारत
    B. जापान
    C. चीन
    D. अमेरिका
  3. किस राज्य कीशाही लीचीको जीआई टैग प्रदान किया गया है?
    A. उत्तर प्रदेश
    B. बिहार
    C. पंजाब
    D. हरियाणा

Ans-B

  1. पुरूष विश्वकप हॉकी 2018का शुभंकर किसे बनाया गया है?
    A. बोेरोबी
    B. काका और आंतुक
    C. ओल्ली कछुआ
    D. इनमें से कोई नहीं

Ans-C

  1. हॉल ही मे, भारत का सबसे विकसित गांवकिसे घोषित किया गया है?
    A. जयापुर
    B. टेवाँ
    C. कुलिगोद
    D. नागपुर

Ans-C

 

  1. लौरा जे रिचर्डसनको किस देश की पहली महिला सेनाप्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है?
    A. ईरान
    B. फ्रांस
    C. ईग्लैण्ड
    D. अमेरिका

 

Ans-D

 

  1. डेटा उल्लघंनके मामले में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
    A. पहला
    B. दूसरा
    C. तीरसा
    D. चौथां

Ans-B

  1. हॉल ही में भारत कापहला रेलवे सुरंगकहाँ बनाये जाने की घोषणा की गई है?
    A. जम्मू कश्मीर
    B. हिमाचल प्रदेश
    C. पंजाब
    D. उत्तराखण्ड

Ans-B

  1. RASTA एपकिसके द्वारा लांच किया गया है?
    A. रेलवे द्वारा
    B. नीति आयोग द्वारा
    C. परिवहन मंत्रालय द्वारा
    D. महिला एंव बाल विकास मंत्रालय

Ans-A

  1. हॉल ही में, इण्डो-जापान संयुक्त अभ्यासकहाँ आयोजित किया जायेगा?
    A. नागालैण्ड
    B. पश्चिम बंगाल
    C. मिजोरम
    D. विशाखापत्तनम्

Ans-C

  1. ब्रेक इंटू इण्डिया स्ट्रेटजी कमेटीका गठन किस देश के द्वारा किया गया है?
    A. पाकिस्तान
    B. नेपाल
    C. श्रीलंका
    D. इनमें से कोई नहीं

Ans-C

  1. ग्लोबल हंगर इण्डेक्सके अनुसार भारत में पाँच वर्ष से कम उम्र के 5 बच्चों में कितने बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार है?
    A. 1
    B. 2
    C. 3
    D. 4

Ans-A

 

Important Current Affairs 22st October 2018 in Hindi    

[amazon_link asins=’B07JFLVKPH’ template=’ProductCarousel’ store=’myupsc61-21′ marketplace=’IN’ link_id=’b95b694a-d5c1-11e8-b0ed-bdf6a1a99cd0′]    

महत्वपूर्ण विविध समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • 16 अक्टूबर, 2018 को नई दिल्ली में भारत अंतर्राष्ट्रीय रेशम मेले के छठे संस्करण का उद्घाटन किया गया।
  • उत्तर प्रदेश में मानव-पशु संघर्ष को अब ‘राज्य घोषित आपदा’ के रूप में माना जाएगा।
  • वर्चुअल मुद्रा विनिमय केंद्र ‘यूनोकॉइन’ ने बेंगलुरू में भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी ATM स्थापित किया है।
  • भारत सरकार 4 नवंबर 2018 को ‘आयुष में निवेश पर पहला राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन’ आयोजित करेगी।

महत्वपूर्ण विज्ञान-तकनीकी समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और भारतीय विष विज्ञान संस्थान (CSIR-IITR) ने जल कीटाणुशोधन के लिए ‘ओनीर’ विकसित किया है।
  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने बुध ग्रह के लिए ‘बेपीकोलम्बो’’ नामक एक वैज्ञानिक मिशन लॉन्च किया।
  • चीन ने अपने सैटेलाइट नेविगेशन नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 15 अक्टूबर 2018 को अंतरिक्ष में दो बेईडो-3 नेविगेशन उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण सरकारी नीतियां और योजनाएं (15-21अक्टूबर)

  • भारत सरकार ने सौभाग्य योजना के तहत 100 करोड़ रुपये की पुरस्कार योजना की घोषणा की है।
  • भारत सरकार ने 15 अक्टूबर 2018 को ‘युवा सड़क सुरक्षा शिक्षार्थी लाइसेंस’ कार्यक्रम शुरू किया है।
  • पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली का अनावरण किया।
  • भारत सरकार ने 16 अक्टूबर 2018 को ‘स्वस्थ भारत यात्रा’ अभियान शुरू किया।

महत्वपूर्ण भारत और विश्व समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • भारत और चीन ने अफगानिस्तान के लिए अपने राजनयिकों को प्रशिक्षित करने के लिए अपना पहला संयुक्त कार्यक्रम शुरू किया है।
  • निवेश पर संयुक्त अरब अमीरात – भारत उच्च स्तरीय संयुक्त कार्य बल की छठी बैठक मुंबई में 15 अक्टूबर 2018 को आयोजित की गयी थी।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 19 और 20 अक्टूबर 2018 को सिंगापुर में 12वी ASEAN रक्षा मंत्रियों की बैठक (ADMM) और 5वी ADMM प्लस में भाग लिया।

महत्वपूर्ण पुस्तकें और लेखक (15-21अक्टूबर 2018)

  • स्टीफन हॉकिंग द्वारा लिखी गई पुस्तक “ब्रीफ आंसर्स टू बिग क्वेश्चंस” 15 अक्टूबर 2018 को लॉन्च की गयी।
  • महाराणा प्रताप पर रीमा हूजा द्वारा लिखी गई एक नई पुस्तक “महाराणा प्रताप: द इन्विंसिबल वारियर” जारी की गई।
  • विजयन बाला द्वारा लिखित “इंडियन स्पोर्ट्स: कन्वर्सेशन्स एंड रिफ्लेक्शंस” 18 अक्टूबर 2018 को जारी की गयी।

महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मामले (15-21अक्टूबर 2018)

  • IRCTC ने ‘आस्क दिशा’ नामक एक चैटबॉट लॉन्च किया जो उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देगा।
  • उत्तर बिहार की शाही लिची को भौगोलिक संकेत (GI) टैग मिला है।
  • उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने क्रमशः अपने कर्मचारियों और यात्रियों के लिए दो ऐप्स – ‘NCR RASTA’ (रेलवे एसेट्स समराइज़्ड ट्रैकिंग एप्लीकेशन) और ‘यात्री RASTA’ (रेलवे एप्रोच टू स्टेशन ट्रैकिंग एप्लीकेशन) लॉन्च की।

महत्वपूर्ण व्यापार और अर्थव्यवस्था (15-21अक्टूबर 2018)

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने ओपन मार्केट ऑपरेशंस के तहत ₹120 बिलियन की सरकारी प्रतिभूतियां (जी-सेक) खरीदीं।
  • क्रेडिटेक को डिजिटल ऋण कारोबार और ऐप-आधारित वित्तपोषण के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में काम करने के लिए RBI से लाइसेंस मिला है।
  • RBI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) के बीच पारस्परिकता के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।
  • RBI ने बैंकों के लिए तरलता कवरेज अनुपात मानदंडों को आसान बनाया।

महत्वपूर्ण सूचकांक और रिपोर्ट (15-21अक्टूबर 2018)

  • 2018 के लिए विश्व आर्थिक मंच के वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक पर भारत को 58वी सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान दिया गया है।
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय के सर्वेक्षण के अनुसार, कर्नाटक का कुलिगोद भारत में सबसे विकसित गांव है।
  • क्रेडिट सुइस की 2018 ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में संपत्ति में मामूली 6% की वृद्धि हुई और प्रति वयस्क संपत्ति 7,020 अमेरिकी डॉलर पर स्थिर रही।

महत्वपूर्ण दिवस और घटनाक्रम (15-21अक्टूबर 2018)

  • हर वर्ष 15 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया जाता है।
  • भारत में 15 अक्टूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस मनाया जाता है।
  • 16 अक्टूबर को वार्षिक रूप से विश्व खाद्य दिवस आयोजित किया जाता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस हर वर्ष 17 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  • 20 अक्टूबर 2018 को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया गया।

महत्वपूर्ण रक्षा समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • भारतीय वायुसेना (IAF) ने रक्षा क्षेत्र में भारत की पहली प्रतियोगिता, मेहर बाबा पुरस्कार की घोषणा की है।
  • भारत और चीन दिसंबर 2018 में चीन और चेंगदू क्षेत्र में वार्षिक संयुक्त सेना अभ्यास ‘हैंड-इन-हैंड’ फिर से शुरू करेंगे।
  • भारत और जापान 1 नवंबर से 14 नवंबर 2018 तक वैरेंगते, मिजोरम में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्डियन-2018’ आयोजित करेंगे।

महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • लेफ्टिनेंट जनरल लौरा जे. रिचर्डसन संयुक्त राज्य आर्मी फोर्स कमांड (FORSCOM) की पहली महिला कमांडिंग जनरल बन गई हैं।
  • दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल ‘हांगकांग-झुहाई-मकाओ ब्रिज’ 24 अक्टूबर 2018 को खोला जाएगा।
  • चीन के स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए उभयचर विमान ‘AG600’ ने सफलतापूर्वक 20 अक्टूबर 2018 को अपना पहला टेक-ऑफ और लैंडिंग परीक्षण किया।

महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • छठी RCEP अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक (IMM) सिंगापुर में आयोजित की गई थी।
  • कनाडा मनोरंजक मारिजुआना के उपयोग और धारण को वैध बनाने वाला दूसरा देश बन गया है।
  • संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन ’77 प्लस चीन समूह’ का नेतृत्व करेगा।
  • चीन ने सफलतापूर्वक दुनिया के सबसे बड़े मानव रहित परिवहन ड्रोन का परीक्षण किया है जो 5 टन का पेलोड ले सकता है।

महत्वपूर्ण खेल समाचार (15-21अक्टूबर 2018)

  • आकाश मलिक 2018 युवा ओलंपिक में तीरंदाजी में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।
  • 2019 अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन चीन में किया जाएगा।
  • विंबलडन के आयोजकों ने 2019 से सभी इवेंट्स में फाइनल सेट टाई ब्रेकर पेश किया है। फाइनल सेट में स्कोर 12-12 तक पहुंचने पर एक टाईब्रेकर मैच खेला जाएगा।
  • महत्वपूर्ण खेल समाचार -1 (15-21अक्टूबर 2018)
  • टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने सैंटो डोमिंगो ओपन ट्रॉफी जीती।
  • टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शंघाई मास्टर्स खिताब जीता।
  • हॉकी में, ग्रेट ब्रिटेन ने 2018 का सुल्तान ऑफ़ जोहर कप जीता।
  • सूरज पंवार ने 2018 युवा ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 5000 मीटर रेस वॉक में रजत पदक जीता।
  • प्रवीण चित्रावल ने युवा ओलंपिक खेलों 2018 में तिहरी कूद में कांस्य पदक जीता।

महत्वपूर्ण पुरस्कार और सम्मान  (15-21अक्टूबर 2018)

  • सुहेल टंडन ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्पोर्ट एंड एक्टिव सोसाइटी कमिशन का अनुदान पुरस्कार जीता है।
  • ह्यूस्टन, USA में मानव तस्करी के मुकाबले अपने योगदान के लिए मीनल पटेल डेविस को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • पेनिसिलवेनिया विश्वविद्यालय में क्लाइनमैन सेंटर फॉर एनर्जी पॉलिसी ने केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल को ‘कार्नाट पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

महत्वपूर्ण पुरस्कार और सम्मान (15-21अक्टूबर 2018)

  • सिक्किम ने 2018 के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन का फ्यूचर पॉलिसी फॉर गोल्ड अवार्ड जीता है।
  • लेखक मैरीसे कोंडे ने नोबेल साहित्य पुरस्कार के विरोध में शुरू किया गया एक वैकल्पिक पुरस्कार जीता जिसे 2018 में रद्द कर दिया गया।
  • लेखक एन्ना बर्न्स ने अपने उपन्यास “मिल्कमैन” के लिए मैन बुकर पुरस्कार जीता।
  • मोहम्मद जहीर खय्याम हाश्मी को 2018 हृदयनाथ लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

महत्वपूर्ण नियुक्तियां (15-21अक्टूबर 2018)

  • शेखर मांडे को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।
  • निमेश शाह को भारत में म्यूचुअल फंड एसोसिएशन (AMFI) के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है।
  • RBI ने ICICI बैंक के MD और CEO के रूप में संदीप बक्षी की नियुक्ति को तीन साल तक की मंजूरी दे दी है।
  • वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने JSW स्टील के CMD सज्जन जिंदल को अपने कोषाध्यक्ष के रूप में चुना है।

 

Daily Current Affairs Hindi #20th Oct 2018

[amazon_link asins=’B07JFLVKPH’ template=’ProductCarousel’ store=’myupsc61-21′ marketplace=’IN’ link_id=’117aef77-d433-11e8-a8c2-5fc47e5ec984′]

  1. कनाडा मनोरंजन के लिए गांजा वैध करने वाला किस देश के बाद दुनिया का दूसरा देश बन गया है?

(A). नेपाल

(B). चीन

(C). उरुग्वे

(D). भारत

उत्तर-(C)

  1. नेपाल में राजशाही व्यवस्था खत्म होने के कितने साल बाद सरकार ने राजमुकुट, राजदंड और राज-तलवार को सार्वजनिक कर दिया है?

(A). 25 साल

(B). 10 साल

(C). 30 साल

(D). 100 साल

उत्तर-(B)

  1. निम्न में से किस राज्य में सुरंग के अंदर रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा जो देश में इस तरह का पहला स्टेशन होगा?

(A). हिमाचल प्रदेश

(B). बिहार

(C). पंजाब

(D). तमिलनाडु

उत्तर-(A)

  1. किस देश ने 16 अक्टूबर 2018 को विश्व के सबसे बड़े मानवरहित परिवहन ड्रोन का सफल परीक्षण किया?

(A). चीन

(B). नेपाल

(C). रूस

(D). अमेरिका

उत्तर-(D)

  1. हॉल ही मे, 2018 मैनबुकर अवार्ड किसे दिया गया है?

(A). एना बर्स

(B). अरूधंति भट्टाचार्य

(C). वी एस नायपाल

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, 2018 मैनबुकर अवार्ड किस पुस्तक हेतु दिया गया है?

(A). मिल्कमैन

(B). द टाइगर

(C). शेयर द ड्रीम्स

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, किसे ट्राइब इण्डिया का ब्रैंड अम्बेसडर किसे नियुक्त किया गया है?

(A). प्रियंका चोपड़ा

(B). एम सी मैरी कॉम

(C). दिया मिर्जा

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. युवा सड़क सुरक्षा प्रिशिक्षु लाइसेंस कार्यक्रम की शुरूआत किसके द्वारा की गई है?

(A). परिवहन मंत्रालय

(B). रेलवे मंत्रालय

(C). नीति आयोग

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, दिल्ली में किनका संग्रहालय बनाये जाने की घोषणा की है?

(A). भारतीय राष्ट्रपतियों का

(B). भारतीय प्रधानमंत्रीओं का

(C). भारतीय शहीद सेनानियों का

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही में, जारी फोर्ब्स सूची में भारत की कम्पनी लार्सन एंड टुब्रो को कौन-सा स्थान दिया गया है?

(A). 21वां

(B). 22 वां

(C). 23 वां

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात किस देश में होगी?

(A). अमेरिका

(B). नई दिल्ली

(C). बीजिंग

(D). अर्जेन्टीना

उत्तर-(D)

  1. हॉल ही मे, अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस कब मनाया गया है?

(A). 14 अक्टूबर

(B). 15 अक्टूबर

(C). 16 अक्टूबर

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, स्वर्ण बांड योजना किसके द्वारा लांच किया गया है?

(A). सुप्रीम कोर्ट द्वारा

(B). भारत सरकार द्वारा

(C). उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, भारत सरकार कहाँ पर एकसमान ड्राइविंग लाइसेंस लागू करने की घोषणा की है?

(A). पूर्वोत्तर राज्यों में

(B). दक्षिण भारत में

(C). उत्तर भारत में

(D). पूरे भारत में

उत्तर-(D)

  1. संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार परिषद् का चुनाव किसने जीता है?

(A). चीन

(B). अमेरिका

(C). इंग्लैण्ड

(D). भारत

उत्तर-(D)

  1. हॉल ही मे, भारत सरकार ने देना बैंक, विजया बैंक और किस के साथ विलय की घोषणा की है?

(A). SBI

(B). PNB

(C). BOB

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(C)

  1. कहाँ पर विश्व स्तरीय कन्वेशन सेंटर बनाया जायेगा?

(A). लखनऊ

(B). नई दिल्ली

(C). भोपाल

(D). वाराणसी

उत्तर-(B)

 

Daily Hindi Current Affairs #19th October 2018

  1. निम्नलिखित में से किसने हॉल ही मे अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश 114वें नम्बर के रूप में शपथ ग्रहण की है?

(A). जार्ज टॉमवुड

(B). ड्यूक मिल्टन

(C). ब्रेट कावानाह

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(C)

  1. हॉल ही मे, किस राज्य के जेल प्रसाशन ने देश में पहली बार कैदियों को अपने परिवार व रिश्तेदारों से मिलने हेतु विडियों कॉल की सुविधा प्रदान की है?

(A). उत्तर प्रदेश

(B). पंजाब

(C). मध्य प्रदेश

(D). महाराष्ट्र

उत्तर-(D)

  1. हॉल ही मे, कुसुम योजना किसने लांच की है?

(A). योगी आदित्यनाथ

(B). शिवराज सिंह चौहान

(C). नवीन पटनायक

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(C)

  1. हॉल ही मे, पाकिस्तान खुफिया एजेंसी (ISI) का चीफ किसे नियुक्त किया गया है?

(A). जनरल अकबर खान

(B). जनरल असीम मुनरो

(C). जनरल वसीम अख्तर

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, भारतीय वायु सेना द्वारा लांच मोबाइल हेल्थ लांच एप्लीकेशन का क्या नाम है?

(A). माय हेल्थ केयर

(B). मेड-वॉच

(C). हेल्थ बटन

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, किस कम्पनी को अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संघ द्वारा गुड प्रैक्टिस अवार्ड दिया गया है?

(A). ESIC

(B). LIC

(C). SBI

(D). ICICI

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस कब मनाया गया है?

(A). 12 अक्टूबर

(B). 11 अक्टूबर

(C). 13 अक्टूबर

(D). 10 अक्टूबर

उत्तर-(C)

  1. #MeToo हॉल ही मे, किस मंत्रालय ने जाँच समिति गठित की है?

(A). महिला एंव बाल विकास मंत्रालय ने

(B). गृह मंत्रालय ने

(C). प्रधानमंत्री कार्यलय ने

(D). सुप्रीम कोर्ट ने

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही में, प्रोफेसर जी डी अग्रवाल का निधन हुआ है, वे थे?

(A). वैज्ञानिक

(B). पर्यावरणविद्

(C). राजनेता

(D). अर्थशास्त्री

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, किस देश ने मृत्युदण्ड सजा को समाप्त किया है?

(A). सऊदी अरब

(B). मलेशिया

(C). इराक

(D). भारत

उत्तर-(B)

  1. भारत में पहली बार रो-रो सेवा किस राज्य में लांच की गई है?

(A). पश्चिम बंगाल

(B). तमिलनाडू

(C). असम

(D). उत्तर प्रदेश

उत्तर-(C)

  1. हॉल ही में, अंतरिक्ष विज्ञान केन्द्र खोलने हेतु इसरो ने किस यूनीवर्सिटी के साथ समझौता किया है?

(A). दिल्ली यूनीवर्सिटी

(B). इलाहाबाद यूनीवर्सिटी

(C). पंजाब यूनीवर्सिटी

(D). जम्मू यूनीवर्सिटी

उत्तर-(D)

  1. नीति आयोग ने किसके साथ मिलकर उद्योग जगत में छात्रों को इंटर्नशिप दिलाने हेतु रूपरेखा तैयार की है?

(A). गूगल इण्डिया

(B). माइक्रोंसॉफ्ट इण्डिया

(C). आईबीएम इण्डिया

(D). इनमें में से कोई नहीं

उत्तर-(C)

  1. हॉल ही मे, किस देश में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक आयोजित की गई है?

(A). तजाकिस्तान

(B). पाकिस्तान

(C). अफगानिस्तान

(D). तुजबेकिस्तान

उत्तर-(A)

  1. निजी इक्विटी फर्म किस कैपिटल ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के जिस पूर्व चेयरपर्सन को सलाहकार नियुक्त किया है?

(A). अरूंधति भट्टाचार्य

(B). पी.एस जयकुमार

(C). राकेश शर्मा

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. विश्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी मानव पूँजी सूचकांक में भारत को दिया गया स्थान है?

(A). 113 वां

(B). 114 वां

(C). 115 वां

(D). 116 वां

उत्तर-(C)

 

 

Daily Current Affairs Hindi #18Th October 2018

  1. हॉल ही में, अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया गया है?

(A). 10 अक्टूबर को

(B). 11 अक्टूबर को

(C). 12 अक्टूबर को

(D). 09 अक्टूबर को

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, मोबाइल हेल्थ एप किसके द्वारा शुरू किया गया है?

(A). भारतीय वायु सेना

(B). भारतीय जल सेना

(C). भारतीय थल सेना

(D). गृह मंत्रालय

उत्तर-(A)

  1. भारत के नये सालिसिटर किसे नियुक्त किया गया है?

(A). तुषार मेहता

(B). पारिख मेहता

(C). तारक मेहता

(D). अक्षय मेहता

उत्तर-(A)

  1. कोको-कोला और नेस्ले सबसे ज्यादा प्रदुषण फैलाने वाली कम्पनियां है, यह रिपोर्ट किसने जारी किया है?

(A). संयुक्त राष्ट्र संघ ने

(B). यूनीसेफ ने

(C). आईकैन ने

(D). ग्रीनपीस ने

उत्तर-(D)

  1. बीसीजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2022 तक दुनिया का किस नम्बर का सबसे अमीर देश बन जायेगा?

(A). 09 वां

(B). 10 वां

(C). 11 वां

(D). 12वां

उत्तर-(C)

  1. हॉल ही में, किस यूनीवर्सिटी ने दुनिया का पहली बायोइलेक्ट्रिक मेडिसिन की खोज की है?

(A). वाशिंगटन यूनीवर्सिटी

(B). लंडन यूनीवर्सिटी

(C). कैम्ब्रिज यूनीवर्सिटी

(D). दिल्ली यूनीवर्सिटी

उत्तर-(A)

  1. हाल ही में दक्षिण भारतीय राज्यों में आये चक्रवातीय तूफ़ान का क्या नाम है?

(A). गंजम

(B). तितली

(C). बिजली

(D). दोराहा

उत्तर-(B)

  1. एसिड अटैक पीड़िताओं के लिए चलाए जा रहे किस कैफे को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नौ महीने का वक्त दिया है?

(A). शीरोज़ हैंगआउट

(B). हीरोज़ कैफ़े

(C). सरवाइवर्स कैफ़े

(D). नो अटैक हैंगआउट

उत्तर-(A)

  1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में IDBI बैंक का सीईओ बनाया गया है?

(A). संजय सिन्हा

(B). आशुतोष प्रभाकर

(C). विवेक चंद्रा

(D). राकेश शर्मा

उत्तर-(D)

  1. निम्न में से किसने 10 अक्टूबर 2018 को एशियन पैरा गेम्स इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज़ बन गए?

(A). अभिषेक वर्मा

(B). हरविंदर सिंह

(C). रजत चौहान

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

Daily Current Affairs Hindi #17th October 2018

  1. हॉल ही मे, उत्तर प्रदेश में 1224 करोड़ रूपये की सड़क परियोजना का शिलान्यास किसने किया है?

(A). नरेन्द्र मोदी

(B). नितिन गड़करी

(C). सुरेश प्रभु

(D). उमा भारती

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, भारत और तजाकिस्तान के मध्य कितने समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है?

(A). 8

(B). 9

(C). 10

(D). 11

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही मे, रैपिड एक्शन फोर्स की कितनी बटालियन का गठन किया गया है?

(A). 3

(B). 4

(C). 5

(D). 6

उत्तर-(C)

  1. मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना एंव कृषि समूह योजना किस राज्य द्वारा लांच की गई है?

(A). असम

(B). उत्तर प्रदेश

(C). अरूणाचल प्रदेश

(D). पश्चिम बंगाल

उत्तर-(C)

  1. भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है, यह किसके द्वारा कहा गया है?

(A). IMF

(B). ADB

(C). संयुक्त राष्ट्र संघ

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, हरियाणा राज्य द्वारा आतंक विरोधी बल की घोषणा की गई है?

(A). कवच

(B). पोटा

(C). सुरक्षा

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. निर्माण कुसुम योजना किस राज्य द्वारा लांच की गई है?

(A). ओड़िया

(B). पश्चिम बंगाल

(C). उत्तर प्रदेश

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे SPG का गठन किया गया, इसकी अध्यक्षता कौन करेगा?

(A). नरेन्द्र मोदी

(B). राजनाथ सिंह

(C). अजीत सिंह डोभाल

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(C)

  1. हॉल ही मे, निक्की हेली ने कहाँ से इस्तीफा दिया है?

(A). संयुक्त राष्ट्र संघ से

(B). नाटों से

(C). एशियन बैंक से

(D). भारतीय राजदूत के पद से

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर घण्टे में सड़क हादसे में कितनी मौते होती है?

(A). 12

(B). 14

(C). 17

(D). 18

उत्तर-(C)

 

Daily Current Affairs Hindi #15th October 2018

  1. देश की पहली ट्रांस ब्यूटी का खिताब किसने जीता है?

(A). वीणा सेन्द्रें

(B). स्मृति रंधावा

(C). मानुषी झिल्लर

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड 2018 किसने जीता है?

(A). अनुष्का शर्मा

(B). रवीना टंडन

(C). ऐश्वर्या रॉय

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. 2018 अर्थशास्त्र नोबेल अवार्ड किन्हें दिया गया है?

(A). विलियम नॉर्डहॉस और पॉल रोमर

(B). काजुओं इशिगुरो

(C). जॉन पाल

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. हॉल ही मे, इसरो ने स्पेस टेक्नोलॉजी इन्वोबेशन सेंटर को कहाँ से लांच किया है?

(A). राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी संस्थान (NIT)

(B). राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी संस्थान बेंगलुरू

(C). विशाखापत्तनम् टेक्नोलॉजी संस्थान

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

 

  1. एशिया का पहला डॉलफिन रिसर्च सेंटर कहाँ पर खोला गया है?

(A). पटना (बिहार)

(B). लखनऊ (उत्तर प्रदेश)

(C). मुम्बई (महाराष्ट्र)

(D). नई दिल्ली

उत्तर-(A)

  1. कहाँ के अल्फोंसों आम को GI टैग प्रदान किया गया है?

(A). महाराष्ट्र (कोंकण)

(B). पश्चिम बंगाल (कोलकाता)

(C). उत्तर प्रदेश (लखनऊ)

(D). बिहार (पटना)

उत्तर-(A)

  1. JIMEX युद्धाभ्यास भारत और किस देश के मध्य शुरू हुआ है?

(A). जापान

(B). मलेशिया

(C). इण्डोनेशिया

(D). रूस

उत्तर-(A)

  1. आयुष्मान योजना का दूसरी बार लाभ हेतु किसको अनिवार्य किया गया है?

(A). मतदाता पहचान पत्र

(B). आधार कार्ड

(C). पैन कार्ड

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(B)

  1. फ्यूचर ऑफ वर्क इन इण्डिया रिपोर्ट किसके द्वारा जारी किया गया है?

(A). विश्व आर्थिंक मंच

(B). संयुक्त राष्ट्र संघ

(C). एशियन डेवलपमेन्ट बैंक

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

  1. भारतीय वायुसेना दिवस कब मनाया जाता है?

(A). 7 अक्टूबर

(B). 8 अक्टूबर

(C). 9 अक्टूबर

(D). 10 अक्टूबर

उत्तर-(B)

  1. निकोल पाशिनयान ने हॉल ही मे प्रधानमंत्री पद से स्तीफा दिया है, वे प्रधानमंत्री है-

(A). ओमान

(B). आर्मेनिया

(C). जर्मनी

(D). जापान

उत्तर-(B)

  1. फोर्ब्स द्वारा जारी 2000 कम्पनियों की सूचीं में किसे प्रथम स्थान दिया गया है?

(A). अल्फाबेट

(B). अमेजान

(C). गूगल

(D). लार्सन एंड टुब्रो

उत्तर-(A)

  1. किस भारतीय राज्य को हॉल ही संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड दिया गया है?

(A). मिजोरम

(B). सिक्किम

(C). नागालैण्ड

(D). असम

उत्तर-(B)

  1. हॉल ही में, किसे राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

(A). प्रियंक कानूनगो

(B). सुषमा क्षेत्री

(C). निरूपमा रॉय

(D). इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(A)

Leave a Reply