railway SI solved paper

Railway RPF SI Recruitment Solved Papers

[amazon_link asins=’B07JFLVKPH’ template=’ProductCarousel’ store=’myupsc61-21′ marketplace=’IN’ link_id=’9e571994-d43a-11e8-be6a-5de3c208d90d’]

Railway RPF SI Recruitment 2018 Exam Pattern, Syllabus, Date, Model Paper & Previous Year Solved Question Paper PDF Download – दोस्तों आज myupsc.com अपने इस पोस्ट के माध्यम से Railway RPF SI Recruitment 2018 से सम्बंधित Exam Pattern, Railway RPF Senior Inspector Syllabus की पूरी जानकारी विस्तृत रूप से आप सब के समक्ष शेयर कर रहा है. आप सभी छात्र को साथ ही साथ RPF SI Study Material जैसे Model Question Paper, Railway से सम्बंधित GK Book, Railway RPF SI Previous Year Question Paper तथा अन्य सामग्री PDF के रूप में Download करने का Download Link भी नीचे दिया गया है. हमारा आपसे अनुरोध है की जो भी Railway RPF SI से सम्बंधित छात्र है वे इस पोस्ट को पुरे ध्यान पूर्वक पढ़े.

 

Railway RPF SI Recruitment 2018 All Details in Hindi

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 (Railway RPF Recruitment 2018) में उप-निरीक्षक (Sub Inspector) की 7वें वेतन आयोग के मैट्रिक्स में लेवल 6 के प्रारंभिक वेतन एवं भत्ते में भर्ती का Notification जारी किया गया है. कंप्यूटर आधारित परीक्षा की संभावित तिथि (CBT) : सितम्बर एवं अक्टूबर 2018 में होगी. भारतीय रेल के विभिन्न क्षेत्रों में रेल सुरक्षा एवं रेल सुरक्षा विशेष बल में उप निरीक्षकों की रिक्तियों में 7वें वेतन आयोग ‘(Pay Matrix)’ के लेवल 6 में भारती के लिए पात्र पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों से Online आवेदन आमंत्रित किये गए है.

Railway Protection Force (RPF) SI Recruitment 2018 Process | रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2018 भर्ती प्रक्रिया

अधिकारीक Website पर दिए गए लिंक के माध्यम से अधिसुहित पद के लिए रोजगार सुहना हेतु अभ्यर्थी द्वारा केवल एक online आवेदन जमा किया जाना है. पूरी बहती प्रक्रिया में Computer Based Test (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) एवं शारीरिक मापन परीक्षा (PMT) और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होगा.

सभी गतिविधियों के लिए दिनांक, समय और स्थान , अर्थात सीबीटी, पीईटी, पीएमटी और Document Verification या लागु होने वाली कोई अन्य अतिरिक्त गतिविधि सीआरसी द्वारा तय की जाएगी जिसकी सुचना निर्धारित समय पर दी जाएगी. उपयुक्त गतिविधि में से किसी एक के स्थान के लिए या स्थान और शिफ्ट के परिवर्तन के लिए अनुरोध किसी भी परिस्थिति में मान्य नहीं किया जायेगा.

चरण 1 – कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी)

सभी समूहों के लिए देश भर में विभिन्न केन्द्रों में सीबीटी के लिए दिनांक और समय का आयोजन एक साथ किया जायेगा

अभ्यर्थियों के पास कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए निम्नलिखित भाषा विकल्प होने (सीबीटी), जिनमे से वे किसी एक का चयन कर सकते है

  1. हिंदी
  2. अंग्रेजी
  3. उर्दू
  4. तमिल
  5. तेलगु
  6. कोंकणी
  7. मलयालम
  8. कन्नड़
  9. मराठी
  10. बंगाली
  11. ओडिया
  12. गुजराती
  13. असमिया
  14. मणिपूरी
  15. पंजाबी

Railway RPF SI Recruitment 2018 Syllabus

परीक्षा का स्तर स्नातक स्तर का होगा.

अभ्यर्थियों को सभी प्रश्नों के उत्तर देना अपेक्षित है और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 01 अंक दिया जायेगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिये 1/3 अंक काटा जायेगा. उत्तर न दिए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक न दिया दिया/काटा जायेगा.

कुल अवधि – 90 मिनट

प्रश्नों की संख्या – 120

सामान्य ज्ञान (50 अंक) : प्रश्नों का उद्देश्य उनके आस-पास के परिवेश और समाज के लिए आवेदन के अभ्यर्थी को सामान्य जागरूकता का परिक्षण करना होगा; वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा के अवलोकानों और अनुभवों के ऐसे मामलों का परिक्षण करने के लिए जिसकी किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है. इस परीक्षा में भारतीय इतिहास, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, खेल, सामान्य विज्ञानं इत्यादि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होगा.

अंकगणित (35 अंक) : संख्याओ, दशमलव, अंशो और संख्याओ, मौलिक अंकगणित परिवहन, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छुट, तालिका और ग्राफ का उपयोग, मेंसुरेशन, समय और दुरी इत्यादि.

सामान्य बुद्धि और तर्क (35 अंक) : समानता, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृष्ट, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या, निवारण, अंकगणित पर प्रश्न संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, शब्दावली तर्क आदि.

Download RPF SI Model Paper by Drishti Publication

Drishti Publication द्वारा सम्पादित यह Drishti Publication RPF/RPSF SI Model Paper PDF Book में 15 Model Paper का Practice Set आज के RRB One Day CBT Exam Pattern पर आधारित अभ्यास करने को दिया गया है. आप इस RPF/RPSF Model Paper PDF को नीचे दिए Download लिंक के माध्यम से PDF Download कर सकते है.

 

Download Railway SI Model Paper PDF

Leave a Reply